नेटफ्लिक्स ने ग्राहक लक्ष्य को पार किया, विज्ञापन वृद्धि पर चेतावनी दी
18 जुलाई (रायटर) - नेटफ्लिक्स (NFLX.O) गुरुवार को कहा कि उसने अपनी दूसरी तिमाही में 8 मिलियन से अधिक ग्राहक जोड़े, क्योंकि स्ट्रीमिंग सेवा को पासवर्ड-शेयरिंग क्रैकडाउन और "ब्रिजर्टन", "बेबी रेनडियर" और "द रोस्ट ऑफ टॉम ब्रैडी" जैसे शीर्षकों की लोकप्रियता से लाभ हुआ।
हालांकि ग्राहकों की संख्या में वृद्धि विश्लेषकों के 5 मिलियन के अनुमान से अधिक रही, लेकिन नेटफ्लिक्स ने तीसरी तिमाही के लिए सतर्क मार्गदर्शन जारी किया और कहा कि इसका विज्ञापन व्यवसाय कम से कम 2026 तक राजस्व वृद्धि का प्राथमिक चालक नहीं बन पाएगा।
नेटफ्लिक्स के शेयरों ने शुरुआती नुकसान को उलट दिया, क्योंकि इसके नतीजों की घोषणा के बाद कारोबार के बाद 1% की बढ़त दर्ज की गई। इस साल अब तक शेयर में करीब एक तिहाई की बढ़ोतरी हुई है।
रनिंग प्वाइंट कैपिटल के मुख्य निवेश अधिकारी माइकल एश्ले शुलमैन ने कहा, "नेटफ्लिक्स अभी भी सबसे अच्छी और सबसे अधिक लाभदायक स्ट्रीमिंग कंपनी है, लेकिन पिछले कई दिनों से प्रौद्योगिकी शेयरों में गिरावट के कारण कुछ निवेशक अच्छी खबर के आधार पर बिकवाली कर सकते हैं और शेयर के लिए बेहतर पुनःप्रवेश बिंदु की प्रतीक्षा करते हुए अभी लाभ कमा सकते हैं।"
स्ट्रीमिंग वीडियो की अग्रणी कंपनी संयुक्त राज्य अमेरिका में संतृप्ति का सामना कर रही है और अगले साल नए सब्सक्राइबर जुड़ने की नियमित रिपोर्टिंग बंद करने की योजना बना रही है । निवेशक कंपनी के अपेक्षाकृत नए विज्ञापन व्यवसाय को विकास के संभावित स्रोत के रूप में देख रहे हैं।
गुरुवार को, नेटफ्लिक्स ने कहा कि तीसरी तिमाही में ग्राहकों की संख्या में वृद्धि 2023 की तुलनात्मक अवधि की तुलना में कम होगी, जब उसने पासवर्ड पर रोक लगाना शुरू किया था।
कंपनी ने यह भी कहा कि उसके विज्ञापन बिक्री के उपाध्यक्ष पीटर नायलर भी पद छोड़ रहे हैं।
थर्ड ब्रिज के विश्लेषक जेमी लुमली ने कहा कि नेटफ्लिक्स के विज्ञापन व्यवसाय को "राजस्व के दृष्टिकोण से अभी भी खुद को साबित करना बाकी है।"
लुमली ने कहा, "हमारे विशेषज्ञों का मानना है कि अमेज़न ने विज्ञापन बाज़ार में बहुत बड़ा धमाका किया है और अगर नेटफ्लिक्स को एक प्रमुख खिलाड़ी बनना है तो उसे इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर काम करना जारी रखना होगा।"
एलएसईजी के अनुसार, अप्रैल से जून तक नेटफ्लिक्स ने प्रति शेयर आय 4.88 डॉलर बताई, जबकि आम सहमति के अनुसार यह 4.74 डॉलर प्रति शेयर थी। तिमाही के लिए राजस्व अनुमान के अनुसार 9.56 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया।
Tags
OTT